Header Ads Widget

Responsive Advertisement

उत्तराखंड में अब कक्षा 9 से 12 तक सेमेस्टर सिस्टम होगा लागु , मामले की सुनवाई


देहरादून :   उत्तराखंड के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री धन सिंह रावत के मुताबिक, उत्तराखंड में अब कक्षा नौ से 12 तक भी सेमेस्टर सिस्टम लागू होगा। इससे स्कूली बच्चों को साल में दो बार परीक्षा देनी होगी।यह व्यवस्था केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति के तहत की जा रही है। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने रविवार को दून विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में यह घोषणा की उन्होंने कहा कि आगामी दिसंबर से देशभर में नई शिक्षा नीति लागू हो रही है। इसके तहत शिक्षा व्यवस्था को 10+2+3 के स्थान पर 5+3+3+4 के अनुसार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बच्चे पहले पांच वर्ष (तीन से आठ साल की उम्र तक) आधारशिला चरण की पढ़ाई करेंगे। कक्षा तीन से आठ तक प्रारंभिक चरण, कक्षा छह से आठ तक मध्य चरण व कक्षा नौ से 12 तक माध्यमिक चरण होगा। स्नातक स्तर पर भी पाठ्यक्रम चार साल का किया जा रहा है।
इस के अलावा कार्यक्रम के उन्होंने कहा कि स्नातक स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम अस्थायी रूप से हटाया जा रहा है। शिक्षक व संसाधन उपलब्ध होने पर भविष्य में इसे दोबारा लागू कर दिया जाएगा। हाल में छात्रों के आंदोलन को देखते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने स्नातक स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने की घोषणा की थी। डॉ.धन सिंह रावत ने कहा कि हर जिले में एक मॉडल कॉलेज बनाने का निर्णय लिया गया है। साथ ही प्राचार्यों को अपने कॉलेजों की विशेषज्ञता बताने को कहा गया है। कार्यशाला में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा आनंद वर्द्धन, अपर सचिव इकबाल अहमद, निदेशक डॉ. एससी पंत, दून विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.सीएस नौटियाल सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

राज्य के सभी डिग्री कॉलेजों में फीस में बदलाव होगा। इसके लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित की जा रही है। यह कमेटी फीस निर्धारित करने के लिए अपने सुझाव देगी। डिग्री कॉलेजों में उद्योगों की जरूरत के अनुसार पढ़ाई के लिए सिलेबस तैयार किया जाएगा। इसके लिए भी तीन सदस्यीय कमेटी बनाई जाएगी।

Post a Comment

0 Comments